सलापुर महाराष्ट्र का लक्ष्मण कमाते करोड़ों रुपए बकरी पालन से।

Business-ideas-boer-goat-farming-kaise-shuru-kare

Business ideas : आज हम एक ऐसे बिजनेस आईडिया के बारे में बताएंगे जो एक बेहद हाई प्रॉफिट बिजनेस हैं और सौलापुर महाराष्ट्र का लक्ष्मण भाई कमाते हैं इस बिजनेस से करोड़ो रुपए इस बिजनेस का नाम है बकरी पालन (goat farming in hindi) हैं। आज की इस पोस्ट में हम बताएंगे कि इस फार्मिंग की लक्ष्मण कैसे शुरू की गई और कितना खर्च किया आया शुरुआत में अभी जानकारी हम देंगे। और हम भी कैसे शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस को।

Join Now

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Join Now

लक्ष्मण ने कैसे शुरू की Goat Farming फैक्ट्री 

लक्ष्मण ने इस फार्मिंग की शुरुवात 2013 में की थी और आज के समय में उनकी सालाना कमाई करोड़ो रुपए में हैं। इन्होंने ये देखकर इस बिजनेस को शुरू किया की भारत में मीट की काफी ऑपरचुनिटी बढ़ती जा रही हैं इसी को देखते हुए इन्होंने फ्यूचर में इसकी और डिमांड बढ़ेगी। इसलिए इन्होंने इस बिजनेस में एंट्री करी और आज के समय काफी अच्छा बिजनेस बना लिया है। 

Goat Farming फैक्ट्री की लागत 

इस बिजनेस की लागत इस बात पर निर्भर करती हैं की आप कितनी एरिया जगह और आपको फैक्ट्री बनानी है। आप अपने बजट के आधार पर इस बिजनेस की शुरुवात कर सकते हैं अगर आप इस बिजनेस की छोटी शुरूआत से भी कर सकते हैं और फिर धीरे धीरे आप इसे बड़े लेवल पर ले जा सकते हैं। और आप भी इनकी तरह बड़ी फैक्ट्री की खड़ी कर सकते हैं। 

Join Now

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Join Now

अधीक जानकारी के लिए वीडियो देखें।

इस किस्म की goat फार्मिंग करते हैं लक्ष्मण

इस किस्म की बकरियां केवल भारत में इन्ही के पास हैं और विश्व में यह बकरियां अफ्रीका में पाई जाती हैं और इनकी कीमत काफी ज्यादा होती हैं इस किस्म का नाम है Boer Goat  भारत में केवल इनके पास ही यह किस्म है इनके पास लगभग 125 छोटे मोटी बकरियां हैं, एक बकरी दो से तीन बच्चे देती हैं।

Join Now

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Join Now

कितने में तक बिकती हैं इस किस्म की बकरियां 

इस किस्म बकरियां काफी ज्यादा कीमत में बिकती हैं इन्होंने दो बकरे जिसमे से एक को 8 लाख और एक 10 लाख रुपए तक में बेचा है और साथ एक फीमेल बकरी को इन्होंने 15 लाख रुपए में बेची थीं। इनका कहना है की इतनी ज्यादा इनकी कीमत इसलिए हैं क्योंकि जैसी क्वालिटी है वैसी कीमत है। 

Join Now

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Join Now

यह भी पढ़िए  खाली पड़ी जमीन पर मोबाइल टावर लगाकर बनाएं कमाई का जरियां


Suraj kanoje

मेरा नाम सूरज कानोजे है, और मैं अपनी वेबसाइट पर Business से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में प्रदान करता हूं।

और नया पुराने

نموذج الاتصال