गांव मे शुरू करें इन 2 में से एक बिजनेस होगी लाखों की कमाई - Rural Business Opportunities

Rural Business Opportunities : आज के समय में 3 में से 1 इंसान पैसे कमाने के लिए अपने परिवार को छोड़कर गांव से शहर की ओर जाता हैं पैसे एक ऐसी चीज है जो हमे परिवार से दूर कर देता हैं लेकिन इसी में ये सवाल मन में आता है ऐसा क्या किया जाए कि हमे पैसे कमाने के लिए गांव में से शहर न जाना पड़े। तो यह पोस्ट ऐसे लोगो के लिए काफी मददगार साबित होने वाली जो गांव में रहते है



अगर आप शहर से भी है उनके लिए भी फायदेमंद साबित होगी। आज हम इस पोस्ट में आपको 2 ऐसे बिजनेस आईडिया शेयर करने जा रहे हैं जिससे आप गांव में रहकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं आईए जानते हैं कि 2 Business Ideas In Hindi के बारे में

गांव में शुरू करे ये 2 बिजनेस 

आज हम आपको 5 ऐसे बिजनेस आईडिया शेयर करने जा रहे हैं जो कि अपने आप में यूनिक बिजनेस आईडिया हैं जिसमे से आप किसी भी एक बिजनेस को गांव में शुरू करके महीने के 25 से 40 हज़ार रुपए तक कमा सकते हैं।

किसान समृद्धि केंद्र 

गांव में ऐसे कोई लोग होंगे जो अभी भी इस केंद्र के बारे में नही जानते होंगे, लेकिन हम आपको बता दें कि यह एक ऐसी दुकान होती हैं जहां किसान के जरूरत की हर एक समान मिलता हैं जैसे बीज, खाद, पेस्टिसाइड और साथ अन्य सिंचाई के लिए जरूरी चीजे आदि मिलता है।


आप  किसान समृद्धि केंद्र खोलकर किसानों के पैसे बचा सकते हैं कैसे आए जानते हैं जैसे की हम सभी जानते हैं कि ऐसे कोई गांव है जहां के किसान अपनी जरूरत की चीजे खरीदने के लिए शहर जाते हैं जिससे उन्हें आने जाने का खर्चा बहुत अधिक लग जाता है।



आइए जानते हैं कि आप किसान समृद्धि केंद्र खोलकर कितने रुपए कमाए जा सकते हैं तो यह टोटली इस बात पर निर्भर करता हैं की आप जहां अपना केंद्र खोलना चाहते हैं वहां के लोकेशन पर डिपेंड करेगा फिर भी आप इस केंद्र से 25 से 30 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं। किसान समृद्धि केंद्र खोलने के लिए जो लागत होगी वह लगभग 1 से 1.5 लाख रुपए तक हो सकती है। 

गांव में ATM लगाकर 

गांव में एटीएम लगाकर भी आप महीने के हजारों रुपए तक कमा सकते हैं लेकिन आप सोच रहे होंगे की एटीएम तो बैंक लगाती हैं हम कैसे लगा सकते हैं तो में आपको बता दूं कि आरबीआई ने अब ऐसी कोई प्राइवेट कंपनी को एटीएम लगाने का लाइसेंस दिया है आप उस कंपनी के साथ कॉन्टेक्ट कर एटीएम लगाने का लाइसेंस ले सकते है।


एटीएम से प्रति ट्रांजिक्शन के हिसाब से 10 से 13 रुपए मिलते हैं अगर आप दिन के 100 ट्रांजिक्शन मिलते हैं तब भी आप दिन का 1000 रुपए कमा सकते हो, वही महीने के 30,000 रुपए, एटीएम लगाने के लिए आपको कम से कम 1 से 1.5 लाख रुपए तक की लागत हो सकती हैं।

और नया पुराने

نموذج الاتصال