मध्य प्रदेश का नया मुख्यमंत्री बने डॉ. मोहन यादव - MP New CM

MP Ka Nya CM : आज मध्यप्रदेश के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। बीजेपी ने मोहन यादव को राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है। यह निर्णय सभी को चौंकाने वाला है, क्योंकि यादव का नाम इस पद के लिए सबसे आगे नहीं चल रहा था। हालांकि, विधायक दल की बैठक में हुई बैठक के बाद यादव को सर्वसम्मति से चुना गया।

MP New CM

मध्यप्रदेश को मिला नया मुख्यमंत्री 

मध्यप्रदेश में बीजेपी की जीत के बाद से ही मुख्यमंत्री पद के लिए कई नामों की चर्चा हो रही थी। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर के नाम सबसे आगे माने जा रहे थे। लेकिन बीजेपी नेतृत्व ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए यादव को चुना।

यादव का चयन कई कारणों से महत्वपूर्ण समझा है। सबसे पहले, वह एक युवा नेता हैं, जो बीजेपी के युवा चेहरे के रूप में उभर रहे हैं। दूसरा, वह एक ओबीसी नेता हैं, जिससे बीजेपी को अपने ओबीसी जनाधार को मजबूत करने में मदद मिलेगी। तीसरा, यादव एक स्वच्छ छवि के नेता हैं, जिससे बीजेपी को भ्रष्टाचार के आरोपों से मुक्त होने में मदद मिलेगी।

कौन है डॉ. मोहन यादव  

डॉ. यादव का जन्म 25 मार्च 1965 को उज्जैन में हुआ था। उनके पिता पूनमचंद यादव और माता लीलाबाई यादव हैं। डॉ यादव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा उज्जैन से प्राप्त की। उन्होंने माधव विज्ञान महाविद्यालय, उज्जैन से बी.एस.सी., एल.एल.बी., एम.ए. (राजनीति विज्ञान), एम.बी.ए. और पी.एच.डी. की उपाधियां प्राप्त की हैं।

डॉ. यादव छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं। वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्य थे और विभिन्न पदों पर रहे हैं। 1998 में, डॉ. यादव पहली बार उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए। वे इस क्षेत्र से लगातार तीन बार विधायक चुने गए हैं।

2018 में, डॉ. यादव को मध्य प्रदेश सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री बनाया गया। वे इस पद पर 2023 तक रहे। डॉ. यादव को संघ परिवार का करीबी माना जाता है। वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सदस्य हैं।

और नया पुराने

نموذج الاتصال