किसान भाइयों के लिए वरदान है ये गेंहू की 4 किस्म जो देती हैं लगभग 40 से 50 क्वींटल प्रति हेक्टर में।

Wheat Verity किसान भाइयों के लिए वरदान साबित होगी गेंहू की ये 4 किस्में जो देती हैं ज्यादा से ज्यादा उपच आईए जानते इन गेंहू की खासियत और उपच के बारे में!

top-4-new-wheat-verity


Join Now

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Join Now

किसान भाई खरीब की फसल को पूरा कर अब रबी की फसल की तैयारी शुरू कर दी जिसमे किसान खरीब की फसल में गेंहू, मक्का, मूंगफली जैसी फसल को ज्यादा से ज्यादा बुवाई करते हैं। आज हम गेंहू की विशेष किस्म के बारे में बताएंगे जो प्रति हेक्टर में 60 से 70 क्विंटल तक पैदावार दे सकती हैं आईए जानते हैं इनकी खासियत।

Join Now

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Join Now

हम आपको गेंहू की 4 किस्मों के बारे में बताएंगे जो प्रति हेक्टर 60 से 70 क्विंटल तक उपच देती हैं इन किस्मों की बात करें बीमारी और किट का खतरा भी न के बराबर होता है। इस गेंहू की समय सीमा भी कम है कहने का मतलब है कि गेंहू जल्दी पक जाती हैं यह उन राज्य के लिए सही रहेगी जिसमे ज्यादातर गेंहू की फसल ली जाती हैं और उन राज्य में ज्यादा उपच देनी वाली किस्म साबित हो सकती हैं.

ये 4 गेंहू की किस्में देगी ज्यादा से ज्यादा उपच 

गेंहू की ये 4 किस्में बाकी गेंहू से अलग है क्योंकि इसमें बीमारियों और कीटो जैसी समस्या कम रहती हैं आईए जानते इन गेंहू की खासियत।

Join Now

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Join Now

1. GW 322 गेहूं 

यह गेंहू खासकर मध्य प्रदेश राज्य में उगाई जाती हैं जो लगभग 4 महीने में कंप्लीट हो जाती है इस गेंहू में लगभग 4 बार पानी छोड़ना पड़ता हैं साथ इस गेंहू को अन्य राज्य में भी उगाई जाती हैं।

2.HD 4728 गेंहू 

इस गेंहू की फसल आप ले सकते है 120 से 130 दिनों में और यह गेंहू मिट्टी की उर्वरता पर निर्भर करती हैं लेकिन फिर भी यह किस्म प्रति हेक्टर में लगभग 50 से 55 क्विंटल उपच देती हैं। इस गेंहू की बुवाई भारत के सभी राज्य में की जाती हैं। इस गेंहू की सिंचाई 3 से 4 पानी छोड़ने के बाद कंप्लीट हो जाती हैं।

Join Now

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Join Now

3. Pusa Tejas Wheat

इस गेंहू को कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर द्वारा विकसित किया गया है और श्रीराम फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई है जो लगभग 120 से 130 दिन में पक जाती हैं साथ ही कम सिंचाई की आवश्यकता होती हैं प्रति हेक्टर लगभग 60 से 70 क्विंटल पैदावार देती हैं।

4. Shriram Super 111

इस गेंहू की बुवाई आप देर से भी कर सकते हैं यह गेंहू की किस्म लगभग 3 महीने में तैयार हो जाती हैं मध्यप्रदेश के किसानों का मानना है की इस किस्म की पैदावार लगभग प्रति हेक्टर में 25 से 30 क्विंटल होती है।


  यह भी पढ़िए   किसान भाइयों के लिए सूपरहिट गेंहू की किस्म! अब होगी मोटी कमाई जाने इस गेंहू की खासियत

Join Now

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Join Now

  यह भी पढ़िए   काले गेंहू की खेती से किसान हो सकते हैं मालामाल जो बिकती है सामान्य गेंहू से 4 गुने कीमत में

Aarav

हैलो दोस्तों मेरा नाम है आरव और में इस वेबसाइट पर एमपी न्यूज़ और कृषि क्षेत्र से जुड़ी जानकारी से रिलीटेट आर्टिकल लिखता हूं। और मुझे इन क्षेत्र में रुचि है

और नया पुराने

نموذج الاتصال