खाली पड़ी जमीन पर मोबाइल टावर लगाकर बनाएं कमाई का जरियां

mobile-tower-income-potential
mobile tower income potential

Business idea महंगाई की समस्या से परेशान होकर लोग अपने खर्चों को लेकर काफी परेशान हैं ऐसे में लोग छोटे मोटे बिज़नेस की ओर ध्यान देने लगे हैं आज हम इस पोस्ट में बताएंगे आपको ऐसे ही बिज़नेस कह लो या कमाई करने का रास्ता जो हैं मोबाइल टावर जीहां दोस्तों आप खाली पड़ी जमीन या छत पर मोबाइल टावर को लगवा कर महीने के कम से कम ₹50,000 से ₹60,000 तक आसानी से कमा सकते हैं आईए जानते हैं कि मोबाइल टावर कैसे लगवाएं और भी इससे जुड़ी जानकारी के बारे में।


आज के हर कोई अपनी जरूरत की पूर्ति के लिए नए नए तरीके खोजते रहते हैं क्योंकि इस महंगाई के दौर में थोड़ा खर्चे से राहत मिल सके। आज की इस टॉपिक में हम बिना पैसे लगाइए बिज़नेस आईडिया शेयर कर रहा हूं जिसमें खाली पड़ी जमीन पर मोबाइल टावर लगवा कर अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हो। आईए जानते हैं जानते हैं मोबाइल टावर कैसे लगाया जाता है

मोबाइल टावर कैसे लगाएं आईए जानते हैं 

इसके लिए ध्यान देने वाली बातें यहीं की आपके पास कम से कम 2000 वर्ग फुट से 2500 वर्ग फुट तक खाली जगह होनी चाहिए, तथा छत की बात करें तो उससे कम जगह में भी काम हो सकता है। जमीन कितनी चाहिए है इस बात पर निर्भर करता है कि आप टावर कहां लगवाना चाहते हैं। ग्रामीण इलाकों में शहरी क्षेत्र में। इसकी अतिरिक्त ध्यान देने वाली बातें आई है कि आपकी जमीन से 100 किलोमीटर से कम दूरी पर कोई भी अस्पताल नहीं होना चाहिए साथ ही ज्यादा आबादी वाला क्षेत्र नहीं होना चाहिए।


मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपको किसी भी मोबाइल कंपनी से संपर्क करना चाहिए, इसके बाद आप अप्लाई कर सकते हैं उसके बाद आपकी जमीन के बारे में जांच पड़ताल कंपनी द्वारा किया जाएगा। अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है और पूरे नियमों को पालन करती है तो आपको सूचित कर दिया जाएगा और आप के साथ एग्रीमेंट किया जाएगा मोबाइल टावर लगवाने के लिए एग्रीमेंट में तमाम जानकारी और आवश्यक शर्तें लिखी हुई होगी।


मोबाइल टावर अपनी जमीन पर लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज 

Mobile Tower लगवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज आपकों जरूरत होगी।

Sturcture Sefty सर्टिफिकेट 

अगर आप अपनी खाली छत पर टावर लगाना चाहेंगे तो आपको इस सर्टिफिकेट की जरूरत होगी।

न अब्जेक्शन सर्टिफिकेट 

अगर आपका मकान या खाली जमीन किसी सयुक्त नाम से रजिस्टर हैं तो आपको इस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ सकती हैं क्योंकि जमीन और छत के लिए कोई विवाद न हो। साथ ही आपको इस बात के लिए कंपनी के साथ एग्रीमेंट करने की जरूरत होगी।

ये हैं टॉवर लगाने वाली कंपनिया

  • GTA इंफ्रास्ट्रक्चर
  • American टॉवर कार्पोरेट
  • बीएसएनएल (BSNL) टेलीकॉम टावर इंफ्रास्ट्रक्चर
  • इन्फाटेल ग्रूप
  • VOM नेटवर्क लिमिटेड
  • रिलायंस इंफ्राटेल
  • इंडस टॉवर लिमिटेड
  • HFCL कॉनेक्ट इंफ्रास्ट्रक्चर
  • क्विपो टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर
  • भारतीय इंफ्राटेल


ये थी टॉवर लगाने वाली प्रमुख कंपीनिया।

मोबाइल टावर से कितनी होती हैं कमाई।

इतनी बात करने के बात लोगों का सबसे बड़ा सवाल है कि पैसा कितना मिलेगा। तो बता दे कि हर मोबाइल टावर कंपनी अलग अलग पैसे देती हैं ये डिपेंट करता हैं आपका टावर किस इलाके में हैं अगर आपका टावर शहरी पुश इलाके में हैं तो आपको ₹1 लाख तक मिल सकते हैं वही अगर छोटे शहर या ग्रामीण इलाकों में है तो आपको 15,000 रुपए से 60,000 रुपए तक मिल सकते हैं।


धन्यवाद!

Suraj kanoje

मेरा नाम सूरज कानोजे है, और मैं अपनी वेबसाइट पर Business से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में प्रदान करता हूं।

और नया पुराने

نموذج الاتصال