Vivah Panchami 2023 : प्रेम कहानी का पावन पर्व

Vivah Panchami 2023 : हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक विवाह पंचमी का पर्व आज यानी 17 दिसंबर को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इस पावन दिन को भगवान राम और माता सीता के विवाह की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है.

Vivah Panchami 2023 : प्रेम कहानी का पावन पर्व

महिमाशाली विवाह: Vivah Panchami 2023 

पौराणिक कथाओं के अनुसार, त्रेता युग में मार्गशीर्ष मास की पंचमी तिथि को मिथिला नगरी में राजा जनक की पुत्री सीता से भगवान राम का विवाह हुआ था. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के अवतार माने जाने वाले राम-सीता के इस विवाह को पवित्रता, समर्पण और प्रेम का प्रतीक माना जाता है. विवाह पंचमी के दिन मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना और भजन-कीर्तन का आयोजन किया जाता है. भक्त भगवान राम और माता सीता से सुखी वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

धार्मिक महत्व:

विवाह पंचमी का खास धार्मिक महत्व है. माना जाता है कि इस दिन भगवान राम और माता सीता की विधि-विधान से पूजा करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं और मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति होती है. अविवाहित युवक-युवतियां इस दिन व्रत रखते हैं और भगवान राम और माता सीता का विवाह करवाते हैं, जिससे उन्हें शीघ्र विवाह का फल प्राप्त होता है.

संस्कृति का संगम:

विवाह पंचमी न सिर्फ धार्मिक महत्व का पर्व है, बल्कि यह भारतीय संस्कृति और परंपराओं का भी प्रतीक है. इस दिन घरों को सजाया जाता है, रंगोली बनाई जाती है और मिठाईयां बनती हैं. लोग पारंपरिक वेशभूषा में सजकर मंदिरों में दर्शन करने जाते हैं और भगवान का आशीर्वाद लेते हैं.

आइए इस विवाह पंचमी के पावन अवसर पर भगवान राम और माता सीता से अपने जीवन में सुख, शांति और समृद्धि का आशीर्वाद लें. साथ ही अपनी संस्कृति और परंपराओं को जीवित रखें और उनका सम्मान करें.

विवाह पंचमी की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं!

मुझे उम्मीद है कि यह ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आएगा! विवाह पंचमी के बारे में अपने अनुभव या आपके क्षेत्र में इस पर्व को कैसे मनाया जाता है, यह कमेंट्स में जरूर शेयर करें

और नया पुराने

نموذج الاتصال