हवा से दौड़ेगी बाइक : Kawaski H2 HySE हाइड्रोजन बाइक का कमाल

Kawaski  H2 HySE

Kawaski H2 HySE : बाइक जुनूनियों के लिए खुशखबरी! जल्द ही आप हवा से चलने वाली सुपरबाइक की सवारी का मजा ले सकेंगे। जी हां, कावासाकी ने दुनिया की पहली (H2) हाइड्रोजन-पावर्ड स्पोर्ट्स बाइक, निंजा H2 HySE को पेश किया है। यह बाइक न केवल पर्यावरण के अनुकूल है, बल्कि इसके प्रदर्शन की बात करें तो ये किसी पेट्रोल स्पोर्ट्स बाइक से भी कम नहीं है। आइए बताते हैं इस हाई-टेक बाइक की खासियतों के बारे


हाइड्रोजन से चलने वाली पहली सुपरबाइक

कावासाकी कंपनी के "विजन 2030" सम्मेलन में इस बाइक को पेश किया गया था। यह बाइक दिखाती है कि भविष्य में 2 व्हीलर इंडस्ट्री टिकाऊ ईंधन विकल्पों की ओर किस तरह बढ़ती जा सकेगी। H2 HySE का मतलब है "हाईड्रोजन इंजन और स्पोर्ट एम्बिशन"। यह नाम ही इस बाइक को अच्छी तरह प्रदर्शित करता है।


इंजन का अनुभव

H2 HySE बाइक का इंजन मौजूदा H2 मॉडल के आधार पर बनाया गया है। इसमें सुपरचार्ज्ड इनलाइन-फोर इंजन है, जिसकी कैपिसिटी 999cc है। इंजन में डायरेक्ट इंजेक्शन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो बाइक के परफॉर्मेंस को बढ़ाता है। सबसे खास बात यह है कि  इस हाइड्रोजन से चलने  वाली बाइक होने के बावजूद भी , इसकी राइडिंग का अनुभव एक आधुनिक पेट्रोल इंजन वाली बाइक जैसा ही होगा।


लॉन्च कब होगी।

हालांकि, अभी H2 HySE बाइक को बाजार में नहीं लाया गया है। यह अभी एक प्रोटोटाइप है, जिसका टेस्टिंगऔर एक्सपेरिमेंट किया जा रहा है। उम्मीद है कि कुछ सालों में यह सड़क पर दौड़ती नजर आ सकती है बाइक आम लोगों के लिए भी उपलब्ध होगी।


और नया पुराने

نموذج الاتصال